Monday, October 14, 2013

Windows 8.1 will reach to the market by 18th october


Microsoft

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट का नया आपरेटिंग सिस्टम 18 अक्टूबर से बाजार में उपलब्ध होगा। विंडोज 8 के बाद कंपनी ने इसमें ही कुछ नए एप्स का इस्तेमाल करके इसे विंडोज 8.1 का नाम दिया है। जो यूजर विंडोज 8 पहले से ही इस्तेमाल कर रहे थे वे 17 अक्टूबर से इसे 8.1 में अपग्रेड कर सकते है। लेकिन बाकी लोगो के लिए यह 18 अक्टूबर से बाजार में मिलेगा।
कंपनी की साईट में लिखा है कि जिन कंप्यूटर में विंडोज और विस्ता चल रहे हैं उनके अपग्रेडेशन के लिए इस ओएस को डिजाइन नहीं किया गया है। ऐसे यूजर्स को नया ऑपरेटिंग सिस्टम खरीदना पड़ेगा। लेकिन जो लोग पहले से ही विंडोज 8 प्रयोग कर रहे थे उन्हें 8.1 अपग्रेड करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। हालांकि इसका प्रीव्यू जून में ही हा गया था, जिसमें इसकी कई विशेषताएं बताई गई थीं, जो इस प्रकार हैं :
-इसमें स्टार्ट बटन टास्कबार में होगा जो की विंडोज 8 से हटा दिया गया था। विंडोज 8.1 के सभी एप्लिकेशन अपग्रेडेड होंगे। इसके अलावा इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 होगा। वैसे अभी तक माइक्रोसाफ्ट का इंटरनेट एक्स्प्लोरर यूजर्स को ज्यादा लुभा नहीं पाया था,लेकिन उम्मीद है कि नए वर्जन में ये ज्यादा कारगार होगा।
-इसकी खास बात ये है कि इसकी कीमत भी उतनी ही है जितनी विंडोज 8 की थी।
-अभी हाल ही में इस बड़ी कंपनी ने नोकिया का मोबाईल समूह खरीदा है। लेकिन अपने एप्लिकेशन के मामले में ये कमजोर रहा है। आने वाला वक्त कंपनी के लिए चुनौती भरा होगा।

No comments:

Post a Comment